Saturday, August 20, 2016

राजस्थान की ‘डायनामिक’ महिला मुख्यमंत्रीः सुमित्रा

ब्रिक्स महिला सांसदों के मंच का दो दिवसीय सम्मेलन

राजस्थान की ‘डायनामिक’ महिला मुख्यमंत्रीः सुमित्रा

अब्दुल सत्तार सिलावट
जयुपर। ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों के मंच के दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि ब्रिक्स देशों के इस समारोह के आयोजन के लिए जयपुर से अच्छा कोई स्थान नहीं हो सकता था और खुशी एवं गर्व की बात है कि राजस्थान की मुख्यमंत्री भी ‘डायनामिक’ महिला श्रीमती वसुन्धरा राजे हैं।
लोकसभा अध्यक्ष महाजन ने अपने भाषण के आरम्भ में मंच पर बैठे अतिथियों के नामों के सम्बोधन में भी श्रीमती वसुन्धरा राजे को राजस्थान की ‘सक्सेफुल’ (कामयाब) मुख्यमंत्री के अलंकरण के साथ सम्बोधित किया।
ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों के सम्मेलन के लिए चार देश ब्राजील, रूस, चीन, साऊथ अफ्रीका के अलावा भारत की संसद में विभिन्न प्रदेशों का प्रतिनिधित्व कर रहीं 28 सांसदों ने भाग लेकर महिलाओं को सभी क्षेत्रों में बराबर की भागीदारी के साथ संसद में भी स्थान बढ़ाने पर विचार किया।
ब्रिक्स सम्मेलन के प्रतिनिधि देशों एवं सांसदों के स्वागत सम्बोधन में विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2030 ‘मिलेनियम डवलेपमेंट गोल’ लक्ष्य को हासिल करने के लिए महिलाओं के लिए समानता जरूरी है। आपने कहा कि दुनिया की राजनीति में महिलाएं सक्रिय जरूर है लेकिन महिलाओं के खिलाफ हिंसा को रोके बिना मानव अधिकारों की रक्षा अधूरी ही साबित होगी।
दक्षिणी अफ्रीका की कुमारी टी. आर. मोडिसा ने कहा कि हमें ब्रिक्स में इस बात पर निर्णय एवं विचार करना चाहिये कि महिला सशक्तिकरण पर कैसी योजनाएं बने। मोडिसा ने कहा कि महिलाओं की राजनीति, अर्थव्यवस्था और शासन में पर्याप्त भागीदारी नहीं है।
कुमारी मोडिसा ने कहा कि महिलाओं के विकास पर सिर्फ ‘कांफ्रेन्स’ करने से ‘मजबूती’ नहीं आएगी। ब्रिक्स को महिलाओं को संगठीत करने, समझाईश कर आधुनिक दुनिया में प्रवेश करवाना चाहिये।
ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजिल से 5, रूस से तीन, साऊथ अफ्रिका से चार, चीन से दो महिला सांसदों के साथ भारत की 28 सांसदों ने हिस्सा लिया। भारतीय संसद की मिनाक्षी लेखी, पूनम महाजन, कुमारी सैलजा, सुप्रिया सुले, संतोष अहलावत एवं जया बच्चन परिचित चेहरों में से थी।

...कौन रोकेगा हमें

ब्रिक्स सम्मेलन के आरम्भ में भारत की आजादी से लेकर अब तक राजनीति, खेल, सेना, सामाजिक क्षेत्र सभी में महिलाओं की भागीदारी को लेकर एक गीत ...कौन रोकेगा हमें की मधुर धुनों पर स्क्रीन पर हर क्षेत्र में प्रसिद्ध महिलाओं के फोटो लगाकर फिल्मांकन किया गया।
देश की प्रसिद्ध महिलाओं के बीच राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की फोटो स्क्रीन पर आते ही पूरा सदन तालियों से गूंज उठा जब कि पूरे गाने को विधानसभा के प्रेस दिर्घा पर लगे बड़े स्क्रीन पर मुख्यमंत्री राजे एवं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ‘एक-टक’ देख रही थीं।

ब्रिक्सः सभी देशों की भाषा में प्रसारण

ब्रिक्स सम्मेलन में आये चारों देशों की स्थानीय भाषा के साथ इंग्लिश एवं हिन्दी में सम्मेलन की कार्यवाही एवं अतिथियों के सम्बोधन को प्रसारित किया जा रहा था।
विधानसभा की पत्रकार दिर्घा के पास वाली गैलेरी में ‘दुभाषियों’ के लिए विशेष कक्ष बनाकर ब्रिक्स देशों के सहभागी देशों रूस, चीन, साउथ अफ्रीका की स्थानीय भाषा के साथ हिन्दी-अंग्रेजी में पूरी कार्यवाही प्रसारित की गई।
‘मल्टी-लेंग्वेज’ सुविधा की जानकारी के लिए विशेष पत्र विधानसभा में प्रतिनिधि महिला सांसदों की टेबल पर रखे गये थे और कौन से नम्बर पर कौनसी भाषा उपलब्ध है नम्बर दिये गये थे।

No comments:

Post a Comment

Please Write Your Valuable Suggestions and Feedback.

Thank You.

Dainik Mahka Rajasthan