Wednesday, February 17, 2016

देश के रक्षा मंत्री और 251 रूपये का मोबाइल...


देश के रक्षा मंत्री और 251 रूपये का मोबाइल...

अब्दुल सत्तार सिलावट                                                             
राजस्थान के घर-घर तक आज एक राष्ट्रीय हिन्दी समाचार पत्र के पहले पन्ने पर मोबाइल फोन के बेचने का भव्य उद्घाटन का विज्ञापन छपा। मुख्य अतिथि देश की तीनों सेनाओं के प्रमुख रक्षामंत्री के साथ अध्यक्षता के लिए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं सांसद का नाम फोटो सहित। देश के प्रधानमंत्री के तीनों स्लोगन 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' एवं 'स्किल इंडिया' प्रमुखता से छापा है। इसी पृष्ठ के पीछे मोबाइल स्मार्ट फोन के फोटो के साथ स्मार्ट फोन की किमत मात्र 251 रूपये, फोन का नाम फ्रिडम 251, फिचर 3जी के साथ इन दिनों देश में बिक रहे 10 हजार से लेकर 25 हजार तक के स्मार्ट फोन से बेहतर, साथ में एक साल की वारंटी।
स्मार्ट फोन को 251 रूपये में बेचने वाली कम्पनी ने किमत पर कहीं भी *स्टार लगाकर छोटे अक्षरों में शर्तें लागू या पहले 100 फोन तक 251 रूपये का अन्य आकर्षक व्यापारिक कलाबाजी का प्रयोग नहीं किया है। स्मार्ट फोन बेचने वाली कम्पनी ने अपने भव्य उद्घाटन में देश के रक्षा मंत्री को मुख्य अतिथि बनाया है इसलिए ग्राहकों के साथ धोखा होने की संभावना भी लगाना हमारी गलत सोच और मानसिक संकीर्णता दर्शायेगा। विज्ञापन में स्मार्ट मोबाइल फोटो भी तिरंगे और अशोक चक्र के साथ छापा है इसलिए धोखाधड़ी होने की सोच पर 'राष्ट्रद्रोह' के आरोप में पुलिस गिरफ्तार भी कर सकती है। इसलिए हम स्मार्ट फोन की बुकिंग के लिए सुबह 6:00 बजे से प्रयास कर रहे हैं लेकिन कम्पनी ने राजस्थान में दो रंगीन पृष्ठों का विज्ञापन तो छपवा दिया मगर स्मार्ट फोन की बुकिंग के लिए राजस्थान में किसी शहर के डिलर का नाम या फोन नम्बर नहीं छापा है जबकि राजस्थान के पडौसी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी शहरों के डिलर के नाम और फोन नम्बर हैं। इससे लगता है कि स्मार्ट फोन की कम्पनी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तैयारी में किसी राजनीतिक दल की सहयोगी बनने की तैयारी में हैं। यह मात्र 'कयास' है इसके ठोस प्रमाण या सबूत अब तक नहीं मिल रहे हैं।
आज के विज्ञापन के अनुसार यदि वास्तव में स्मार्ट फोन 251 रूपये में आ गया है तो अब तक 10 हजार से 48 हजार रूपये तक स्मार्ट फोन बेचने वाली कम्पनियों ने हम भोले-भाले भारतीय ग्राहकों को ठगा है। जिस स्मार्ट फोन को देश के रक्षा मंत्री के हाथों 'भव्य उद्घाटन' करवाकर कम्पनी बड़े-बड़े अखबारों में करोड़ों रूपये विज्ञापन पर खर्च कर रही है यह खर्च भी तो 251 रूपये के स्मार्ट फोन से ही निकलेगा।
हम रक्षा मंत्री एवं देश के प्रधानमंत्री जी से अनुरोध करेंगे कि जिस स्मार्ट फोन की लागत सौ-दो सौ रूपये ही आती है उसको दो सौ गुना मुनाफे पर बेचका देश की जनता को लूटने वाली कम्पनियों के खिलाफ अब तक बेचे स्मार्ट फोन की लागत 251 रूपये घटाकर कम्पनियों से देश के ग्राहकों से लूटा गया करोड़ों-अरबों रूपया वसूला जाये और सरकारी खजाने में स्मार्ट फोन की अवैध वसूली से आने वाले अरबों रूपये को देश की तीनों सेनाओं के आधुनिकीकरण पर ही खर्च किया जाये, क्योंकि यह लूट का धन आज देश के रक्षा मंत्री द्वारा 251 रूपये के स्मार्ट फोन बेचने वाली कम्पनी के 'भव्य उद्घाटन' से ही 'रहस्योद्घाटन' हुआ है।
अन्त में ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि स्मार्ट फोन 251 रूपये में बेचने वाली कम्पनी 21 फरवरी तक बुकिंग के बाद करोड़ों रूपये लेकर भाग जाये तो ठगे उपभोक्ताओं द्वारा पुलिस या कोर्ट केस में मेरे देश के रक्षा मंत्री और सांसद को 'कटघरे' में खड़ा नहीं होना पड़े। यह भी मात्र संभावना और बुरी सोच ही है।
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक हैं)

No comments:

Post a Comment

Please Write Your Valuable Suggestions and Feedback.

Thank You.

Dainik Mahka Rajasthan