Saturday, July 7, 2018

विकास, विकास और विकासः मोदी


राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 की रणभेरी मोदी ने बजाई

एक ही एजेन्डाः 

विकास, विकास और विकासः मोदी

अब्दुल सत्तार सिलावट
वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण की पहली पंक्तियों में राजस्थान वीर सपूतों और विरांगनाओं की शहादत को राजस्थान की आन बान और शान से जोड़कर पूरे पाण्डाल ही नहीं बल्कि टीवी पर देख रहे करोड़ों राजस्थानी और देशवासियों को भाव विभोर कर दिया...

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जयपुर में आयोजित जन-संवाद रैली में मंच पर बैठे नेताओं के संबोधन में नवनियुक्त भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी को अपने आरएसएस के संगठन कार्यकर्ता के दौर का अच्छा साथी बताकर राजस्थान में गजेन्द्र सिंह शेखावत का विरोध करने वाले वसुन्धरा समर्थकों को अपने भाषण के पहले कुछ मिनटों में यह संदेश दे दिया कि शेखावत को भले ही आपने स्वीकार नहीं किया। लेकिन मदनलाल सैनी भी हमारी अपनी टीम के ही मेम्बर है। 
मोदी ने कांग्रेस द्वारा जन संवाद कार्यक्रम में सरकारी धन के दुरुपयोग के जवाब में बाड़मेर रिफाइनरी में जनता के साथ किये धोखे को याद दिलाकर पिछली सरकार की असफलताओं के साथ आलोचना की।
राजस्थान के 33 जिलों से सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लाखों लोगों को जनसंवाद रैली में लाने के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे को बधाई देते हुए कांग्रेस की आलोचना पर चुटकी लेते हुए कहा कि विरोधियों को तो मोदी और वसुन्धरा जी का नाम सुनते ही बुखार चढ़ जाता है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आय 2022 तक दो गुनी करने के संकल्प के साथ केन्द्रीय कृषि मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की प्रसंशा में कहा कि हाल में किसानों की आय डेढ़ गुनी करने में शेखावत के प्रयास उल्लेखनीय है। प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के विभिन्न जिलों में पेयजल, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा की 2100 करोड़ की 13 योजनाओं का शिलान्यास कर अपने भाषण में प्रदेश के उन सभी 13 विकास योजनाओं के जिलों, शहरों और कस्बों के नामों को धारा प्रवाह बोलकर गिनाया। अपने क्षेत्रों के नाम प्रधानमंत्री के मुंह से सुनकर पूरा पाण्डाल तालियों से गूंज उठा।
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने 45 मिनट के भाषण में जन संवाद की मुख्य योजनाओं को वीडियो प्रदर्शन के साथ प्रधानमंत्री को दिखाकर प्रदेश के विकास की योजनाएं बताई।

अगला मुख्यमंत्री कौन?

प्रधानमंत्री जन संवाद रैली के विशाल मंच पर बैठे मंत्रियों में राजस्थान की राजनीति के चाणक्य मुख्यमंत्री कौन ?.... उसे ढ़ूंढ़ने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की दिल खोलकर तारीफ करते हुए पिछले ढ़ाई माह तक प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की नियुक्ति में भाजपा हाईकमान से मुख्यमंत्री के मतभेदों पर किसी भी तरह की नाराजगी या बेरूखी का कोई संकेत नहीं दिया।
प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि वसुन्धरा जी का प्रयास है कि किसान की एक-एक बूंद पसीने की किमत चुकाई जाये। प्रधानमंत्री के साथ एक तरफ राज्यपाल और दूसरी तरफ मुख्यमंत्री के बाद सम्भावित मुख्यमंत्रियों में अर्जुन मेघवाल और पी.पी. चौधरी तथा दूसरी तरफ राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और गजेन्द्र सिंह शेखावत को बैठे नजर आए। अगर मुख्यमंत्री बदलने की मजबूरी आई तो सम्भावित चेहरा इन्हीं में से देखा जा रहा है।

विशाल पाण्डाल पहली बार

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात एसपीजी के एक उच्च अधिकारी ने कहा कि देश भर में जयपुर से बड़े मैदानों में प्रधानमंत्री की रैली देखी है, लेकिन इतने विशाल पाण्डाल देश भर के आयोजनों में पहली बार देखे हैं। जहां एक साथ तीन लाख से अधिक प्रदेश भर से आये लोग पाण्डाल की छांव में बैठ सकते हैं।
जयपुर के अमरूदों के बाग में जर्मनी में बने अत्याधुनिक पाण्डाल जिनमें आंधी-तुफान और तेज बारीश का असर भी नहीं होता है। इन पाण्डालों में सुरक्षा के लिए सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों के साथ 15 गुना 10 फीट के 120 विशाल एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई थी जिन पर कार्यकर्ता और लाभार्थी प्रधानमंत्री को अपने नजदीक से देख-सुन सकें।

No comments:

Post a Comment

Please Write Your Valuable Suggestions and Feedback.

Thank You.

Dainik Mahka Rajasthan