Monday, December 12, 2016

नबी का पैग़ामः आपसी भाईचारा और कौमी एकता


नबी का पैग़ामः आपसी भाईचारा और कौमी एकता

अब्दुल सत्तार सिलावट


पाली। इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) ने पहला पैग़ाम आपसी भाईचारा, मोहब्बत और अमनों अमान से रहना एवं अपने पडौसी के दुःख सुख में भागीदार बनना है। ईद मिलादुन्नबी पर पश्चिमी राजस्थान के पाली शहर में विशाल तकरीर प्रोग्राम में मौलाना हाफिजो-कारी अब्दुल वली रशीदी साहब ने पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के जीवन के अनुकरणीय पहलुओं पर कहा कि ‘आपने’ अपने दुश्मनों, विरोधियों तक को माफ़ कर अमन की सीख दी है।
पाली के नाड़ी मोहल्ला में अन्जुमन सीरतुन्नबी की तरफ से ईद मिलादुन्नबी के जलसे में विशाल मंच पर पाली शहर की मस्जिदों के ईमाम, मौलाना, कारी, हाफिज, दारुल ऊलूम के संचालकों की मौजूदगी में शाहपुरा (भीलवाड़ा) से तशरीफ लाये मौलाना रशीदी साहब ने पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के पैगाम को आम मुसलमानों तक पहुंचाते हुए अपनी सरज़मीं से मोहब्बत, अपनों से कमजोर और मजबूर लोगों की मदद के साथ भाईचारे और कौमी एकता को मज़बूत करने का संदेश दिया।
अंजुमन सीरतुन्नबी के सदर हाजी मोहम्मद रफीक गौरी ने इस मौके पर कहा कि पिछले एक दशक से ईद मिलादुन्नबी के विशाल जुलूस को पाली की मुख्य मार्गों से इस्लामी झांकियों, झंडे, नारों एवं पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के संदेशों की तख्तीयों, नात-ए-कलाम के साथ कौमी एकता के जुलूस के रूप में निकाला जाता है।
सदर रफीक गौरी ने बताया कि पाली शहर में हिन्दू मुस्लिम एकता और भाईचारे के अन्य जुलूस रामनवमी, जन्माष्टमी, महावीर जयन्ति के साथ इस्लाम के पैगम्बर मोहम्मद (स.अ.व.) के यौमे पैदाईश का विशाल जुलूस जिसका पाली शहर में मुसलमानों के अलावा कौमी एकता के समर्थक हिन्दू भाईयों द्वारा पुष्प वर्षा, फल वितरण, जुलूस में भाग ले रहे बच्चों को आईस्क्रीम वितरण कर ईद मिलादुन्नबी के जुलूस का स्वागत करते हैं।
आज के जुलूस में अंजुमन सीरतुन्नबी के सदर, सचिव और कमेटी के अलावा पूर्व उप सभापति नगर परिषद पाली मोहतरमा शमीम मोतीवाला एवं नगर परिषद पाली के मौजूदा बोर्ड के पार्षद अनवर अली सहित कई गणमान्य लोगों ने हिस्सा लेकर जुलूस का नेतृत्व किया।

ईद मिलादुन्नबी से सम्बंधित अन्य फोटो के लिए हमारे फेसबुक पेज पर विजिट करें
http://facebook.com/mahkarajasthan 

No comments:

Post a Comment

Please Write Your Valuable Suggestions and Feedback.

Thank You.

Dainik Mahka Rajasthan